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Monday, 7 June 2021

I Phone सर्विस सेंटर से छात्र की nude तस्वीर फेसबुक पर लीक की Apple ने एक छात्र को कई मिलियन डॉलर का जुर्माना दिया है

 


सोशल मीडिया पर अपने फोन से अश्लील तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने के लिए खराब आईफोन का इस्तेमाल करने के बाद एप्पल ने एक छात्रा को करोड़ों डॉलर का जुर्माना अदा किया है।  

पेगाट्रॉन द्वारा संचालित कैलिफ़ोर्निया में एक ऐप्पल मरम्मत सुविधा में दो मरम्मत तकनीशियनों द्वारा अधिनियम का संचालन किया गया था।

 गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन 2016 में हुआ था जब ओरेगन में एक विश्वविद्यालय के छात्र ने अपना फोन मरम्मत के लिए एप्पल को भेजा था।  

जैसे ही फोन ठीक किया जा रहा था, दो तकनीशियनों ने अपने फेसबुक अकाउंट पर छात्र की 10 तस्वीरें "कपड़े उतारने के विभिन्न चरणों में और एक सेक्स वीडियो" पोस्ट कीं।

 फ़ेसबुक पर पोस्ट इस तरह से की गई थी कि यह सुझाव दिया गया था कि उसने स्वयं सामग्री अपलोड की थी।

छात्रा को उसके दोस्तों द्वारा पोस्ट की सूचना दिए जाने के बाद छवियों को हटा दिया गया था।

 द टेलीग्राफ द्वारा देखी गई कानूनी फाइलिंग के अनुसार, निपटान की सही राशि का खुलासा नहीं किया गया था। 

 हालांकि, इसे "मल्टीमिलियन-डॉलर" राशि के रूप में वर्णित किया गया है, क्योंकि व्यक्ति के वकीलों ने बस्तियों में $ 5m (£ 3.6m) की मांग की थी।

 घटना के परिणामस्वरूप व्यक्ति को "गंभीर भावनात्मक संकट" के लिए मुआवजे की राशि के साथ समझौते पर सहमति हुई थी। 

 निपटान के हिस्से के रूप में, एक गोपनीयता प्रावधान पर भी सहमति हुई, जिससे व्यक्ति को मामले पर चर्चा करने या भुगतान राशि का खुलासा करने से रोका जा सके।

 गोपनीयता समझौता "पर्याप्त व्यावसायिक नुकसान" से बचने के लिए था, क्योंकि Apple ने पूरे निपटान में गोपनीयता पर जोर दिया था। 

 इस कारण से, पूरी कार्यवाही के दौरान Apple को केवल "ग्राहक" के रूप में संदर्भित किया गया था।

 तकनीकी प्रमुख को हाल ही में एक अलग, असंबंधित मुकदमे के दौरान ग्राहक के रूप में नामित किया गया था।  Apple ने द टेलीग्राफ को इस घटना की पुष्टि की।

 गोपनीयता समझौते ने घटना के कई विवरणों को छिपा दिया।  ज्ञात हो कि ऐप्पल द्वारा "विस्तृत" जांच के बाद दोनों कर्मचारियों को निकाल दिया गया है।  

ऐप्पल को पेगाट्रॉन द्वारा निपटान के लिए प्रतिपूर्ति भी की गई है।  पेगाट्रॉन और उसके बीमाकर्ताओं, जिन्होंने बिल का भुगतान करने से इनकार कर दिया था, ने अब मामले को निजी तौर पर सुलझा लिया है।

 यह घटना अपनी मरम्मत सुविधाओं के सख्त नियंत्रण पर Apple द्वारा बार-बार किए गए लंबे दावों में एक स्पष्ट खामी दिखाती है। 

 कंपनी ने अक्सर इसे कानून के खिलाफ एक तर्क के रूप में उद्धृत किया है जिससे तीसरे पक्ष के लिए अपने उपकरणों को ठीक करना आसान हो जाएगा। 

 ऐसा लगता है कि अगर कंपनी की अच्छी निगरानी वाली सुविधाओं के भीतर ऐसी घटनाएं हो सकती हैं तो ऐप्पल का मामला बहुत मजबूत नहीं लगता है।

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